Header Ads Widget

आपूर्ति जोखिम बढ़ने के कारण ब्रेंट ऑयल वायदा $89 से ऊपर | Brent oil futures above $89 as supply risks intensify

 आपूर्ति जोखिमों पर ध्यान केंद्रित होने से तेल की कीमतें स्थिर रहीं

ताइवान की फॉर्मोसा रिफाइनरी भूकंप के बाद थोड़े समय के लिए रुकने के बाद फिर से शुरू हुई

1100 GMT पर ओपेक+ मंत्रिस्तरीय पैनल

यूएस ईआईए स्टॉक डेटा 1430 जीएमटी पर जारी किया जाएगा

लंदन, 3 अप्रैल (रायटर्स) - तेल की कीमतें बुधवार को स्थिर रहीं, क्योंकि निवेशकों ने रूसी रिफाइनरियों पर यूक्रेन के चल रहे हमलों और मध्य पूर्व संघर्ष के बढ़ने की संभावना से उत्पन्न आपूर्ति जोखिमों पर विचार किय

Brent oil futures above $89 as supply risks intensify

जून के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 16 सेंट या 0.18% बढ़कर 0902 जीएमटी पर 89.08 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि मई के लिए यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 11 सेंट या 0.13% बढ़कर 85.26 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई दोनों पिछले सत्र के दौरान 1.7% चढ़कर अक्टूबर के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।


पीवीएम विश्लेषक तमस वर्गा ने मंगलवार की वृद्धि के बारे में कहा, "दोनों हॉटस्पॉट में शत्रुता में वृद्धि ने दो कच्चे तेल वायदा अनुबंधों की कीमत को इस साल अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया है।"

रूसी रिफाइनरियों पर यूक्रेनी ड्रोन हमलों के एक नए दौर के बाद देश की प्रसंस्करण क्षमता के और भी अधिक ऑफ़लाइन होने की धमकी के बाद मंगलवार को कीमतें अधिक बढ़ गईं।


निवेशकों को यह भी चिंता थी कि मध्य पूर्व में संघर्ष फैल सकता है, क्योंकि ईरान ने सोमवार को हुए हमले के लिए इज़राइल से बदला लेने की कसम खाई थी, जिसमें उच्च पदस्थ सैन्य कर्मियों की मौत हो गई थी।

मध्य पूर्व में अधिक तेल उत्पादक देशों को शामिल करने वाला व्यापक संघर्ष आपूर्ति में व्यवधान पैदा कर सकता है। ईरान, जो गाजा में इज़राइल से लड़ने वाले हमास मिलिशिया को सहायता प्रदान करता है, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) में तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

आपूर्ति संबंधी चिंताओं को बढ़ाते हुए, मेक्सिको की राज्य ऊर्जा कंपनी पेमेक्स ने अपनी व्यापारिक इकाई से इस महीने प्रति दिन 436,000 बैरल कच्चे तेल के निर्यात को रद्द करने का अनुरोध किया क्योंकि यह नई डॉस बोकास रिफाइनरी में घरेलू तेल को संसाधित करने के लिए तैयार है, रॉयटर्स द्वारा समीक्षा किए गए एक आंतरिक दस्तावेज़ से पता चला है .

बुधवार को, ताइवान में कम से कम 25 वर्षों में आए सबसे शक्तिशाली भूकंप के कारण फॉर्मोसा पेट्रोकेमिकल ने एहतियात के तौर पर अपनी मेलियाओ रिफाइनरी में परिचालन को कुछ समय के लिए रोक दिया था, लेकिन काम फिर से शुरू हो गया है।

निवेशक 1100 GMT पर ओपेक + मंत्रिस्तरीय पैनल की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, जो तीन स्रोतों के अनुसार किसी भी तेल उत्पादन नीति में बदलाव की सिफारिश करने की संभावना नहीं है, जिसने पहले से ही मौजूदा कटौती को जून तक बढ़ाने का फैसला किया है।

अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) बुधवार को बाद में तेल इन्वेंट्री डेटा भी जारी करेगा। व्यापारियों ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी पेट्रोलियम संस्थान के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले सप्ताह कच्चे तेल की सूची में 2.3 मिलियन बैरल की गिरावट आई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ